अपने तोंद से हैं परेशान तो करें यह उपाय, जल्द हो जाएंगे फिट

अपने तोंद से हैं परेशान तो करें यह उपाय, जल्द हो जाएंगे फिट

सेहतराग टीम

टेक्नॉलाजी के दौर में जहां एक तरफ लोगों की जिंदगी का मकसद सिर्फ पैसे कमाना रह गया है। वहीं दूसरी तरफ बदलते समय के साथ-साथ लोगों के खान-पान में भी काफी बदलाव देखा जा रहा है। इस बदलाव की वजह से लोगों के शरीर में भी काफी अंतर दिखने लगा, जैसे कई लोग अपेक्षा से ज्यादा मोटे हो गये तो वहीं कई लोगों को बीमारियों ने परेशान करना शुरु कर दिया। वैसे तो मोटेपन से अधिकतर लोग परेशान हैं क्योंकि पेट के निकलने से आपका शरीर खराब दिखने लगता है। अगर आप अपने मोटेपन से परेशान हैं तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे अपने तोंद को कम करें और लोगों के सामने कैसे फिट दिखें? लेकिन सबसे पहले ये समझें कि यह होती किस वजह से है, एक बार वजह पता लगने पर इसे बेहद आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। तो आईए जानते हैं क्‍यों होता है पेट का मोटापा।

पढ़ें- ये वो वैज्ञानिक तरीका है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर पाएंगे

इसलिए बढ़ती है बैली फैट-

दरअसल यह लगातार कई घंटों तक बैठने, गलत डाइट लेने, पेट साफ नहीं होने और पानी नहीं पीने की वजह से होती है। इसके साथ ही फिजिकल एक्टीविटी नहीं करने से पेट की चर्बी बढ़ जाती है। यह बहुत तेज बढ़ती है लेकिन आसानी से कम नहीं होती है।

लेग लिफ्ट्स-

यह एक्‍सरसाइज करने के लिए पीठ के बल सीधा लेट जाएं और हाथों को सीधा रखें। इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं। कम से कम 10-15 बार ऐसा करें। इसे रोजाना करें।

अल्टरनेटिंग लेग लिफ्ट्स-

पीठ के बल सीधे लेटकर उसी तरह हाथों को सीधा रखें। अब पहले दाएं पैर को 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं और फिर बाएं पैर को। कम से कम 15 बार ऐसा करें। रोज करने से फर्क नजर आएगा।

सीजर एक्सरसाइज-

पीट के बल सीधा लेट जाएं और हाथों को सीधा रखें। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर कैंची की तरह घुमाएं। इसके 15 सेट करें। इससे एक महीने में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

रिवर्स ट्विस्ट-

पहले की तरह ही सीधे लेट जाएं। अब पैरों को ऊपर की तरफ उठाकर थोड़ा मोड़े और फिर नीचे करें। पहले इसे धीरे-धीरे और फिर तेजी से दोहराएं। ऐसा रोजाना 15 बार करें।

साइकिल एक्सरसाइज-

यह एक्सरसाइज साइकलिंग की तरह ही है। इसके लिए पीठ के बल लेटकर हाथों को जमीन पर सीधा रखें। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर घुटनों से मोड़ लें। अब इन्हें साइकिल की तरह घुमाएं।

इसे भी पढ़ें-

हर दिन फिट रहने के लिए अपनाएं ये योगासन और प्राणायाम

अगर आप पेरेंट्स बनने वाले हैं तो बच्चे की भलाई के लिए ये गलतियां कभी न करें

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।